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अब रेल हेल्पलाइन नंबर 139 पर मिलेगा पार्सल या मालभाड़ा संबंधित शिकायतों का समाधान

Kotatimes

Updated 5 years ago

KOTATIMES AUGUST 26, 2020। वैश्विक महामारी के दौरान रेल यात्री यातायात तथा उससे प्राप्त होने वाले राजस्व पर प्रतिकूल असर पड़ा है ऐसे दौर में रेलवे बोर्ड का पूरा फोकस अब माल यातायात एवं पार्सल यातायात पर है।
पार्सल एवं मालभाड़ा से सम्बन्धित ग्राहकों को शिकायत रहित सेवा देेने के उद्देश्य से रेलवे ने इनसे सम्बन्धी शिकायतें एवं सुझाव आमंत्रित करने के लिए रेल मदद हेल्प लाईन नम्बर 139 पर नई सुविधा प्रारम्भ कर दी है। अभी तक टेलीफोन हेल्प लाईन नम्बर 139 रेल मदद के माध्यम से यात्री अपनी विभिन्न शिकायतें दर्ज करवाते थे लेकिन अब रेल मदद नाम के इस पोर्टल पर पार्सल व मालभाड़ा सम्बन्धी शिकायतें एवं सुझाव भी दर्ज करवाए जा सकेंगे।
अभी तक भारतीय रेलवे को अपने ग्राहकों से मोबाईल एप या एसएमएस, डाक, ट्वीटर, वेबसाईट आदि कई विभिन्न  माध्यमों के जरिए शिकायतें या सुझाव प्राप्त होते थे जिन पर केटरिंग, बुकिंग, आरक्षण, सतर्कता या सुरक्षा सम्बन्धी या अन्य यात्री सुविधाओं से सम्बन्धित किसी भी तरह की पूछताछ, शिकायतें एवं सुझाव दर्ज किए जाते थे और उनका निवारण किया जाता था।
अब इन सभी को  एक समेकित यानि इन्टीग्रेटेड करके रेल मदद हेल्प लाईन नम्बर 139 नाम का एक नया पोर्टल तैयार कर दिया गया। इससे सभी तरह की शिकायतें, पूछताछ, और सहायता के अलावा अब ऑप्शन 6 दबाने पर लगेज, पार्सल एवं गुड्स (माल लदान) से सम्बन्धित हर तरह की शिकायतों का निवारण निर्धारित समयावधि के अन्दर किया जायेगा। साथ ही रेल मदद 139 पोर्टल पर व्यापारी को फीडबैक भी दिया जायेगा। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए 139 डायल करने, या वेबसाईट पर जाना होगा। साथ ही रेल मदद ऐप डाउनलोड करके भी इस सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है।
वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबन्धक ने इसके लिए पार्सल एवं मालभाड़ा से जुड़े वरिष्ठ अनुभवी रेलकर्मियों को नामित किया है साथ ही इस पोर्टल की माॅनिटरिंग के लिए सहायक वाणिज्य प्रबन्धक-2  रवि प्रकाश वर्मा को अधिकृत किया है, जो यह सुनिश्चित करेंगे कि मालभाड़ा व्यापारियों या पार्सल व्यापारियों की शिकायतों का निवारण एवं निस्तारण एक निर्धारित समयावधि में हो सके।

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